Monsoon in Uttar Pradesh
Monsoon in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में जिस हिसाब से गर्मी हो रही है इस परिस्थिति में ऐसा लग रहा है की आने वाले वर्षो में उत्तर प्रदेश एक बड़े रेगिस्तान में बदल जायेगा. पिछले लगभग 50 दिनों से ऐसी भीषण गर्मी इससे पहले कभी नहीं देखि गई है. ऐसा माना जा रहा है की आगे आने वाले करीब 7 दिनों तक ऐसी भी चिलचिलाती और चुभन वाली गर्मी होती रहेगी. अभी मानसून का और इंतजार करना होगा.

यूपी के कानपुर, मेरठ, आगरा, गोरखपुर और राजधानी लखनऊ में उष्ण लहर की चेतावनी दे दी गई है. ये सभी शहर में मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है. बीते इन सूबे में औसतन अधिकतम तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया .

बीते दिन यूपी के कई जिलों में अधितक तापमान 44 डिग्री के आसपास रहा. कानपुर का अधितक तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहा. वहीँ 14 किमी प्रति घंटे से हवा चली और हवा में नमी की मात्रा 16 प्रतिशत रही. वहीँ राजधानी लखनऊ का अधितकम तापमान 42 डिग्री और निचला तापमान 31 डिग्री रहा. यहाँ की भीषण गर्मी और उमस 53 डिग्री जैसा महसूस करवा रही है.

यूपी में इस वर्ष मानसून 18 जून के बाद प्रवेश करने की उम्मीद है. बलिया और देवरिया के रस्ते इस वर्ष मानसून का आना होगा. फिर अगले 7 से 10 दिनों में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में मानसून फ़ैल जायेगा. मौसम रिपोर्ट के अनुसार अभी मानसून इस्लामपुर में रुका हुआ है. वहां से तेज गति से पुरवैया हवा के बहाव में मानसून आगे की ओर बढेगा.